You are here
Home > आध्यात्म > अयोध्या में बनेगी भगवान राम की 251 फ़ीट की विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति

अयोध्या में बनेगी भगवान राम की 251 फ़ीट की विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति

Biggest Statue of Lord Ram in Ayodhya

गुजरात में सरदार पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा और राजस्थान के नाथद्वारा में भगवान शिव की सबसे ऊंची मूर्ति के बाद, अब जल्द ही यूपी के अयोध्या में भगवान राम की सबसे ऊंची मूर्ति बनने जा रही है.

अयोध्या में सरयू नदी के किनारे बनने जा रही भगवान राम की इस भव्य मूर्ति की लंबाई 251 फ़ीट होगी. इसके साथ ही ये प्रतिमा विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा भी होगी. 

Biggest Statue of Lord Ram in Ayodhya

हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के दौरान ये फ़ैसला लिया गया. बैठक में अयोध्या में प्रस्तावित राम मूर्ति और उसके आसपास के डिज़ाइन और प्रारूप को लेकर भी चर्चा हुई. इस दौरान इसका एक मॉडल भी पेश किया गया. 

सरयू नदी के किनारे जिस जगह पर ये मूर्ति बनाई जाएगी वो इलाका लगभग 100 एकड़ में फैला हुआ है. इसी जगह पर भगवान श्रीराम की 251 मीटर ऊंची मूर्ति बनाई जाएगी, इसमें 20 मीटर ऊंचा चक्र भी होगा. मूर्ति के नीचे 50 मीटर लंबा बेस होगा. भगवान राम के हाथ में धनुष, तीर और तरकश होंगे. 

भव्य म्यूजियम भी बनेगा

50 मीटर ऊंचे बेस के नीचे ही भव्य व आधुनिक म्यूजियम भी बनाया जाएगा. इस म्यूजियम में अयोध्या का इतिहास और इक्ष्वाकु वंश के राजा मनु से लेकर श्रीराम जन्म भूमि तक का इतिहास होगा. यहां पर भगवान राम के जीवन से जुड़ी कई अन्य चीजों को रखा जाएगा. 

Leave a Reply

Top