You are here
Home > Business > हर चेहरे का डेटा इकट्ठा करने के लिए 344 रुपये दे रहा हैं Google

हर चेहरे का डेटा इकट्ठा करने के लिए 344 रुपये दे रहा हैं Google

Google Give 5 dollars for face recognition

Google जल्द अपने दो नए स्मार्टफोन Pixel 4 और Pixel 4XL लाने की तैयारी में है. जानकारी के मुताबिक पिक्सल 3 और पिक्सल XL गूगल के पहले ऐसे फोन होंगे जो 3D फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी Face ID के साथ आएंगे. ZDNET की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल के कर्मचारी पब्लिक प्लेस पर जाकर लोगों का फेस डेटा (Face Data) इकट्ठा कर रहे हैं, जिसके लिए वह लोगों को 5 डॉलर (344 रुपये) का अमेज़न गिफ्ट कार्ड दे रहे हैं.

सर्च इंजन कंपनी के कर्मचारी न्यूयॉर्क की सड़कों पर लोगों से उनका फेस डेटा मांग रहे हैं. फेस डेटा लेने से पहले गूगल के कर्मचारी लोगों की अनुमति लेते हैं और उनसे एक कंसेंट फॉर्म पर साइन करवाया जाता है. इसके बाद चेहरा स्कैन किया जाता है और लोगों को 5 डॉलर का गिफ्ट कार्ड बदले में मिलता है.

दी गई जानकारी के मुताबिक जॉर्ज नाम के इंजीनियर से जब गूगल के कर्मचारी बात कर रहे थे, तो उसे लगा कि वह कोई सर्वे कर रहे हैं. मगर फिर एक कर्मचारी ने खुद का परिचय दिया और कहा कि वह नेक्स जेनरेशन के लिए फेशियल रिकग्निशन फोन अनलॉकिंग को बेहतर बनाने के लिए फेस डेटा कलेक्ट कर रहे हैं.

गूगल Pixel 4 और 4XL की फोटो लीक

हाल ही में Google Pixel 4 और पिक्सेल 4 XL के फीचर्स लीक हो गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर में रिलीज होने वाले स्मार्टफोन्स में 6GB रैम दी जाएगी. जीएसएम एरिना में छपी खबर में कहा गया है कि नए Pixel 4 सीरीज़ में बड़ा डिस्प्ले दिया जाएगा. साथ ही यह भी पुष्टि की गई है कि इसमें 6GB रैम होगी.

हालांकि कई कंपनियां फोन में 8GB रैम भी पेश कर रही हैं, मगर गूगल का ये पहला फोन होगा, जिसमें 6GB रैम दी जाएगी. इससे पहले पिक्सेल 3 और 3XL में 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी और128 जीबी की स्टोरेज दी गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक, पिक्सेल 4 डिवाइस के बैक साइड में स्क्वायर मॉड्यूल के साथ डुअल रियर कैमरा सेटअप होगा, जबकि अभी तक सभी पिक्सल मॉडल में बैक साइड में सिर्फ सिंगल कैमरा सेंसर ही दिया गया है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि फोन में डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर होगा या फिर फ्रंट में 3D फेस अनलॉक मॉड्यूल होने की उम्मीद की जा रही है.

Leave a Reply

Top