You are here
Home > Entertainment > अमिताभ बच्चन के ट्वीट से बवाल मचा, लोगों ने उनके घर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया

अमिताभ बच्चन के ट्वीट से बवाल मचा, लोगों ने उनके घर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया

अमिताभ बच्चन ने मुंबई मेट्रो की तारीफ में एक ट्वीट किया. उस एक ट्वीट ने लोगों को ऐसा बिदका दिया कि उनके घर के सामने लोग प्रोटेस्ट करने पहुंच गए. ट्वीट ये रहा:


इस ट्वीट में अमिताभ बच्चन ने लिखा

‘मेरे एक दोस्त को मेडिकल इमरजेंसी थी, उसने अपनी कार के बजाय मेट्रो से जाने का निर्णय लिया. बहुत इम्प्रेस होकर वापस आए वो. कहा कि ये तेज़, सुलभ और काफी काबिल है. प्रदूषण का उपाय. ज्यादा पेड़ लगायें. मैंने अपने बगीचे में ये किया, क्या आपने किया?’

इस पर लोगों ने ट्विटर पर उन्हें घसीट लिया. नमूने ये रहे:

इस ट्वीट में सिदरा कह रही हैं कि आधे से अधिक बॉम्बे तो फ्लैट्स में रहता है, उसमें पेड़-पौधे कहां से लगेंगे. सबको एक एक जलसा दें अमिताभ तो बात करें,


इस ट्वीट में बताया जा रहा है कि किस तरह हम और पेड़ काटने की स्थिति में नहीं हैं.


इन सभी में बात कमोबेश ये हो रही है कि अमिताभ ने ये बात आरे फॉरेस्ट्स को बिना ध्यान में रखे कही. मामला ये है. महाराष्ट्र के आरे जंगल बेहद घने हैं. वहां पर मेट्रो रेल का शेड बनाने की बात चली. उसके लिए हज़ारों पेड़ गिराने पड़ते. लेकिन इसका विरोध हुआ. फिर कहा गया कि आरे से जमीन लेने की जगह वडाला से ज़मीन लेकर वहां मेट्रो कार शेड बनाया जाएगा.

आरे फॉरेस्ट्स में अगर कटाई हुई, तो सीधा असर वहां के वन्य जीवन और आस-पास के इलाकों पर पड़ेगा. इस बात को लेकर लगातार विरोध दर्ज कराए गए.

अमिताभ बच्चन के इस ट्वीट के बाद लोगों ने उनको ये याद दिलाया कि मेट्रो भले ही विकास का प्रतीक हो, लेकिन पर्यावरण और इंसानियत के भविष्य की कीमत पर उसे लाना क्या सही निर्णय होगा? इस वक़्त एमेज़न के वर्षावन धधक रहे हैं. ग्रीनलैंड के पास के ग्लेशियर पिघल रहे हैं. ऐसे में बिना धरती और पर्यावरण की सोचे कोई भी कदम उठाना कितना खतरनाक हो सकता है, इस पर सोचना ज़रूरी है. बेहद ज़रूरी.

Leave a Reply

Top