You are here
Home > Politics > चंद्रयान-2 पर हरभजन का ट्वीट- ‘कुछ मुल्कों के झंडों पर चांद तो कुछ देशों के झंडे चांद पर’

चंद्रयान-2 पर हरभजन का ट्वीट- ‘कुछ मुल्कों के झंडों पर चांद तो कुछ देशों के झंडे चांद पर’

भारत के दूसरे चंद्रमा अभियान चंद्रयान-2 की बाहुबली रॉकेट (जीएसएलवी-मार्क-3) के साथ सोमवार की दोपहर बाद सफलतापूर्वक लॉन्चिंग की गई. यह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र का अध्ययन करेगा जोकि अभी तक दुनिया के किसी भी अंतरिक्ष मिशन में नहीं किया गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने मिशन की प्रशंसा करते हुए इसरो (ISRO) को बधाइयां दी हैं. इस लिस्ट में क्रिकेटर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) का नाम भी शामिल है जिनका ट्वीट काफी पसंद किया जा रहा है.

भज्जी के नाम से मशहूर क्रिकेट जगत के दिग्गज गेंदबाज ने ट्विटर पर पाकिस्तान, तुर्की, लीबिया, ट्यूनीशिया, अजरबैजान, अल्जीरिया, मलेशिया, मालदीव और मॉरितानिया के झंडे शेयर करते हुए लिखा है, ”कुछ मुल्कों के झंडों में चांद है. इसके आगे भज्जी ने भारत, अमेरिका, चीन और रूस के राष्ट्रीय ध्वज ट्वीट करते हुए लिखा, ”जबकि कुछ देशों के झंडे चांद पर हैं.”


39 साल के हरभजन सिंह ने अपने इंटरनेशनल टेस्ट करियर की 190 पारियों में 417 विकेट झटके हैं. इसके अलावा उन्होंने 236 वनडे मैचों में 269 और 28 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 25 विकेट चटकाए हैं.
दुनिया का चौथा देश
जियोसिन्क्रोनस सैटेलाइट लांच व्हीकल-मार्क-3 (जीएसएलवी-एमके-3) श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से दोपहर बाद 2.43 बजे अंतरिक्ष के लिए रवाना हुआ. करीब 16 मिनट की उड़ान में रॉकेट ने चंद्रयान-2 को कक्षा में प्रक्षेपित किया. इसके साथ चंद्रयान-2 चंद्रतल पर कदम रखने के अपने 48 दिनों के सफर पर चल पड़ा. चंद्रयान-2 की कामयाबी से भारत चांद की धरातल पर अपना यान उतारने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा. इससे पहले यह कामयाबी रूस, अमेरिका और चीन हासिल कर चुका है.

Leave a Reply

Top