You are here
Home > Politics > कंघी में बालों के गुच्छे देख हैं हैरान, जानिए किस वजह से होता है गंजापन

कंघी में बालों के गुच्छे देख हैं हैरान, जानिए किस वजह से होता है गंजापन

बाल झाड़ते समय जब कंघी में बालों के गुच्छे दिखाई देते हैं तो टेंशन एकाएक बढ़ जाती है और जब कम उम्र में ऐसा हो तो चिंता और ज्यादा बढ़ जाती है. कई बार बाल पतले होने की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या सामने आती है. कई बार गंजेपन के डर से लोग दवाइयों पर अंधाधुंध पैसा खर्च करते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर क्यों होते हैं लोग गंजेपन का शिकार.

कई बार जब शरीर में थायरॉयड हार्मोन का स्तर ठीक नहीं रहता है तो इससे बालों की ग्रोथ पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. यही बालों के टूटने और दोमुहें बालों का भी कारण बनता है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो तत्काल बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें.

कई बार बहुत ज्यादा तनाव लेने से भी बाल तेजी से टूटते हैं जिस वजह से गंजापन हो जाता है. कुछ लोगों पार्लर में बालों पर कई तरह के ट्रीटमेंट करवाते हैं जिससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं.

दूसरों की कंघी इस्तेमाल करने से भी कई बार बालों में इन्फेक्शन हो जाता है जिस वजह से बाल झड़ने लगते हैं. हालांकि इसके पीछे रिंगवर्म या एथलीट फुट जैसे संक्रमण भी जिम्मेदार हो सकते हैं. इससे बचने के लिए दूसरों का तौलिया, कंघी, चादर और तकिया इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

Leave a Reply

Top